Saturday, January 23, 2016

Weird Chinese traditional therapies



पिछले कुछ सालों में चीन में बीमारियों को ठीक करने की कई रहस्यमयी तरीके सामने आए हैं। इलाज इन अजीब तरीकों के खौफ से कुछ की तो मौत तक हो जाती है। तमाम लोग तो सभी बीमारियों को ठीकर करने वाली जड़ी बूटी ढूंढ़ने के चक्कर में भटकते रहते हैं।


पेशाब थेरेपी
चीन में इलाज के अजीब तरीकों में से एक यूरीन थेरेपी भी है। इस विधि में रोग‌ियों को एक-दूसरे का पेशाब पीने के लिए कहा जाता है। शंघाईस्ट डॉट कॉम के अनुसार, अगस्त 2004 में 30 बुजुर्ग लोग ग्वांगझाऊ में एक जगह पर इकट्ठा होकर एक-दूसरे का पेशाब पिया था।


पेशाब थेरेपी के बारे में कहा जा रहा है कि खुद का पेशाब पीने से हाइपरथाइराइड की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं चीन में 'यूरीन थेरेपी असोसिएशन' भी है जो एक लाख सदस्‍य होने की बात कहता है। हालांकि इस पर डॉक्टरों का कहना है कि पेशाब के फायदों से ज्यादा उसके नुकसान हैं। इसलिए लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए।


चींटी खाना
2001 में चीन में कुछ लोगों द्वारा बीमारी ठीक करने के लिए जिंदा चींटी खाने की खबर सामने आई थी। चींटी खाने वालों का कहना था कि इन चींटियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है और इन्हें खाने से शरीर में बुढ़ापे के लक्षण नहीं दिखते।


एपीथेरेपी
चीन में एपी‌थेरेपी नाम की विधि में मधु मक्खियों के जहर से बीमार लोगों का इलाज किया जाता है। बताया जा रहा है कि इस विधि से गठिया, माइग्रेन का दर्द, पेट दर्द और हाइकोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को ठीक करने का दावा किया जाता है।


सैंड थेरेपी
इस थेरेपी में लोगों को बालू से ढक दिया जाता है जिसे बालू में दफनाना भी कहते हैं। इस विधि में लोगों को बालू में तब तक दफन रहना होता है जब तक कि शरीर में पसीना न आ जाए।


प्लांट थेरेपी
2008 में ओलंपिक गेमों दौरान एक पेंटर ने कुछ युवतियों के शरीर में ओलंपिक शुभंकर बनाया था। लेकिन इस पेंटिंग की खास बात यह थी ये रंग फूलों और पत्तियों से तैयार किए गए थे। पेंटर और शरीर पर पेंट कराने वाली युवतियों का कहना था कि पेड़ पत्तों और फूलों का रस लगाने से त्वचा में निखार आता है।


खींचना और पीटना
चीन में हाथ पैर खींचने और मरीज की पिटाई करना भी इलाज का एक तरीका है। बताया जा रहा है कि चीन के कई शहरो में 2009 से इस थेरेपी की लोकप्रियता बढ़ रही है।

करंट लगाना
चीन में ली यी नाम का शख्स खुद को ईश्वर का वरदान प्राप्त गुरु मानता है। ली यी का दावा है कि उसने 220 वोल्ट करंट से लोगों की बीमारी ठीक करने का तरीका ढूंढ़ निकाला है। उसका कहना है कि करंट से कैंसर तक का इलाज किया जा सकता है।

पवित्र जल
बीमारी ठीक करने के तमाम रहस्यमई तरीकों में से एक पवित्र जल से बीमारी ठीक करने की बात सामने आई है। 5 अक्टूबर 2012 में इसी पवित्र जल को पाने के लिए उमड़ी भीड़ में आपस में झगड़ा हो गया था। यह झगड़ा पवित्र जल के झरने के पास हुआ था।




No comments:

Post a Comment